गठबंधनों के दौर में बॉलीवुड भी

राजनीती के क्षेत्र में, जहाँ उत्तर प्रदेश, पंजाब और गोवा में नए गठबंधन उभर कर आये हैं।  चुनाव परिणामों के बाद इन गठबंधनों से हुए फायदे और नुकसान का जायजा लिया जायेगा।  वही, पूरे देश का मनोरंजन करने वाले उद्योग मायानगरी बॉलीवुड में भी गठबंधनों का दौर चल रहा है।  फ़िल्में बनाने, उन्हें वितरित करने और फिल्मों में नए चेहरों को शामिल करने के रूप में गठबंधन होते नज़र आ रहे हैं।  इन गठबंधनों का उस समय ज़्यादा महत्त्व हो जाता है, जब हॉलीवुड के स्टूडियोज का फिल्म निर्माण के क्षेत्र में अनुभव कडुआ होता है।  किसी सेलिब्रिटी को शामिल करना भी फिल्म को सफल नहीं बना पाता।  इसलिए, इस रौशनी में गठबंधनों पर नज़र डालना दिलचस्प होगा।
वियान और इरॉस इंटरनैशनल करेंगे आर्केड गेम डेवलपमेंट
वियान  इंडस्ट्रीज लिमिटेड अब इरॉस के ट्रिनिटी पिक्चर्स के लिए करेगें आर्केड गेम विक्सित करेंगे। इसकी इसकी शुरूआत अमोल गुप्ते की स्पाय-सुपर हीरो फिल्म स्निफ’ से होगी। इस बॉलीवूड फिल्म में पहली बार किसी फिल्म के लिए इस तरह का आर्केड गेम बन रहा हैं। अमोल गुप्ते व्दारा निर्देशित फिल्म स्निफ की यह गेम वियान स्टुडिओज (वियान इंडस्ट्रीज की डिवीजन) एएए गेम डेवलपर्स व्दारा विकसित किया जा रहा हैं। 5 मई को रिलीज होनेवाली इस फिल्म के लिए बने गेम के उपयोगप्रकाशनविपणनके सारे आधिकार इरॉस के पास होंगें।  बकौल ट्रिनिटी चित्र के सीईओ अजीत ठाकुर, "यह गेम एक आम मोबाईक गेम नही होगाबल्कि यह बच्चों और बडों को अच्छा लगेगा। हम जल्द ही इसे लाँच करने जा रहें हैं। जिससे हमारे दर्शकों को फिल्म के पात्रों और उनके बारे में जानने मिलेगी ।"
अमेज़ॉन और सिनेस्तान का सहयोग 
अमेज़ॉन ने अब भारतीय फिल्म उद्योग पर निगाहें गड़ा रखी हैं। अमज़ॉन की भारत में कंपनी अमेज़ॉन प्राइम वीडियो इंडिया और सी इंटरनेशनल सेल्स की सब्सिडियरी यूनिट सिनेस्तान फिल्म कंपनी के बीच समझौता हुआ है।  इसके अंतर्गत अमेज़न टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के लिए आधिकारिक रूप से भारतीय फिल्मों का चयन करेगा।  इस के तहत ही टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के लिए देव भूमि का चयन किया गया है। कुछ दूसरे फेस्टिवल हॉफ इंटरनेशनल और बुसान फिल्म फेस्टिवल के लिए भी अमेज़ॉन ने भारतीय फिल्मों का चुनाव किया है। इसके अलावा अमेज़ॉन प्राइम वीडियो द्वारा द हंगरी का इंटरनेशनल को-प्रोडक्शन किया जायेगा।  इसमे एक अन्य कंपनी फिल्म लन्दन भी शामिल है। 
जॉन अब्राहम और क्रिअर्ज बनाएंगे फ़िल्में 
अपनी पहली ही फिल्म रुस्तम से सफलता के झंडे गाड़ने वाली क्रिअर्ज एंटरटेनमेंट ने २०१७ के लिए ज़बरदस्त तैयारियां कर रखी हैं। यह कंपनी बॉलीवुड अभिनेता जॉन अब्राहम की फिल्म निर्माण कंपनी जे ए एंटरटेनमेंट के साथ मिल कर कुछ मनोरंजक प्रोजेक्ट तैयार कर रही है।  इस कंपनी में प्रेरणा अरोड़ा और अर्जुन एन कपूर जैसे युवा निर्देशक शामिल हैं।  यह दोनों मिल कर छह फिल्मों का निर्माण करेंगे। यह गठबंधन हिंदी के अलावा क्षेत्रीय भाषाओं में भी फिल्म बनाएगा। क्रिअर्ज एंटरटेनमेंट, दूसरे बॉलीवुड एक्टर्स के साथ भी फ़िल्में बनाएगा।  अक्षय कुमार के साथ रुस्तम बनाने के बाद टॉयलेट: एक प्रेम कथा भी बना रहा है।  इस कंपनी का अनुष्का शर्मा के प्रोडक्शन हाउस क्लीन स्लेट फिल्म्स के साथ भी गठबंधन हुआ है। अनुष्का शर्मा को बतौर प्रोड्यूसर अपनी पहली ही फिल्म एनएच १० से उत्साहजनक सफलता मिली थी।  इस  बैनर की अगली फिल्म फिल्लौरी रिलीज़ होने वाली है।
ब्रांड एम्बेसडर बने सोनू सूद और सोनम कपूर 
हिंदी फिल्मों के सितारों को ब्रांड एम्बेसडर बनाने का चलन काफी पहले से है।  इस सिलसिले की अगली कड़ी है आईजी इंटरनेशनल और सोनू सूद।  आईजी इंटरनेशनल ताज़े फल आयात करने वाली कंपनी है।  हिंदी और साउथ की फिल्मों में सामान रूप से लोकप्रिय तथा चीन के सहयोग से बनी फिल्म कुंग फू योग के एक्टर सोनू सूद इस कंपनी के लिए ताजे फलों का आहार लेने का सन्देश अपने दर्शकों और प्रशंसकों को देंगे।  इस कंपनी के लिए सोनू सूद ने बेल्जियम की फल कंपनी की भारत में शाखा बेल्जियन कांफ्रेंस पीअर्स का उद्घाटन भी किया। अभिनेत्री सोनम कपूर बॉलीवुड की स्टाइलिस्ट अभिनेत्री मानी जाती हैं।  वह युवा जनसँख्या के लिए फैशन, मेकअप और स्टाइल संबंधी उत्पादों का प्रचार करती रहती हैं।  स्विस लक्ज़री घड़ियों की निर्माता कंपनी  आयडब्ल्युसी शेफहाऊजेन ने भारत में अपने ब्रांडो की पब्लिसिटी करने के लिए अभिनेत्री को अपनी एम्बेसडर बनाया है। सोनम कपूर कहती हैं, “यह मेरे लिए सम्मान की बात हैं कि मुझे आयडब्ल्युसी की ब्रांड अम्बेसेडर बनकर भारत में इस ब्रांड का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिल रहा हैं। अपनी विशिष्टता को रचनात्मक तरीके से बताने की खूबी के लिए मैं आयडब्ल्युसी की मैं प्रशंसा करती हूँ।" 
मराठी फिल्म को हिंदी वालों का सहयोग 
बॉलीवुड की हिंदी फिल्म निर्माण से जुड़ी हस्तियां या कंपनियां हिंदी फिल्मों तक सीमित नहीं। एरोस इंटरनेशनल क्षेत्रीय भाषाओँ की फ़िल्में भी बना रही है।  हिंदी फिल्म वाले मराठी फिल्मों के निर्माण में सहयोग कर रहे हैं।  अभी अब्बास-मुस्तान की पूरी फिल्म यूनिट फैशन डिज़ाइनर से फिल्म निर्देशक बने विक्रम फडनीस की मराठी फिल्म हृदयांतर की शूटिंग करती नज़र आई। विक्रम पिछले १० सालों से अबास-मुस्तान की फिल्मों की ड्रेस डिजाइनिंग करते आ रहे हैं। ऐसे में, जब विक्रम फडनीस ने अब्बास-मुस्तान जोड़ी से मदद मांगी तो इन  दोनों ने अपना सिनेमेटोग्राफर तक शूटिंग के लिए भेज दिया।  
नए लोगों का साथ 
कभी  कुछ ख़ास कलाकारों के साथ ही  बनाया करते थे।  हालाँकि, यह सिलसिला आज भी जारी है।  लेकिन, इसके बावजूद, इंडस्ट्री में दसियों साल गुजारने के बाद भी साथ काम न कर पाए लोग, अब एक साथ फ़िल्में कर रहे हैं।  इसका एक उदाहरण रोहित शेट्टी की गोलमाल सीरीज की फ़िल्में हैं।  गोलमाल सीरीज की अब तक की तीन फिल्मों में अजय देवगन, अरशद वारसी, शरमन जोशी और तुषार कपूर के  चेहरे ही नज़र आया करते थे।  लेकिन, अब इसमे बदलाव होता नज़र आ रहा है।  रोहित शेट्टी की फिल्म गोलमाल अगेन में नायक अजय देवगन ही होंगे।  मगर बाकी के चेहरों में बदलाव हुआ नज़र आता है।  अजय देवगन की पिछली दो फिल्मों की नायिका करीना कपूर की जगह परिणीति चोपड़ा ने ले ली है।  अजय देवगन के साथ फिल्म विजयपथ से करियर की शुरुआत करने वाली तब्बू को भी नील नितिन मुकेश के साथ फिल्म में शामिल किया  गया है।  यह तीनों पहली बार रोहित शेट्टी के साथ होंगे। अदिति राव हैदरी को भी अपने पसंदीदा निर्देशकों के साथ फ़िल्में करने का मौक़ा मिल रहा है।  वह मणि रत्नम के साथ पहली बार एक तमिल फिल्म कर रही हैं। प्रियंका चोपड़ा के साथ मेरी कॉम जैसी अवार्ड विनिंग फिल्म बनाने वाले ओमुंग कुमार की संजय दत्त पर बायोपिक फिल्म भूमि में अदिति संजय दत्त की बेटी की किरदार कर रही हैं।  फिल्म निर्देशन के क्षेत्र में एक पेंटर सुमित मिश्र ने दस्तक दे दी है।  बनारस की पृष्ठभूमि पर उनकी फिल्म अगम - शिव शव और तंत्र की शूटिंग शुरू हो चुकी है।  फिल्म राजा एब्रोडिया में थिएटर एक्टर रोबिन सोही मिस इंडिया वैष्णवी पटवर्धन के नायक हैं।  इस फिल्म की शूटिंग भारत के साथ जर्मनी में भी होगी। 
संगीत के क्षेत्र में भी सहयोग 
मशहूर म्यूजिक कंपनी टी-सीरीज ने हिंदी के साथ साथ क्षेत्रीय संगीत के दिशा में भी काम किया है।  खास तौर पर पंजाबी संगीत को टी-सीरीज ने सक्रिय सहयोग दिया है।  पंजाबी पॉप सिंगर दिलबाग सिंह के सिंगल अर्बन छोरी को टी सीरीज ने जोर शोर से जारी किया है।  इस सिंगल के वीडियो में एली एवराम और दिलबाग थिरकते नज़र आते हैं।  इस सिंगल के वीडियो को यू ट्यूब पर ज़बरदस्त रिस्पांस मिला है।  पॉप म्यूजिक को पसंद करने वालों के लिए डीजे शैडो, सीन पॉल और बादशाह का साथ उत्तेजित करता है। यही कारण है कि  इन तीनों का कंपोज़ मूव योर बॉडी पूरी दुनिया में ज़बरदस्त सफल हुआ है।   इसी साल, एआर रहमान ने कनाडा की कंपनी आइडियल एंटरटेनमेंट के साथ अनुबंध किया है।  वह इस कंपनी के साथ तीन फ़िल्में ले मस्क, ९९ सांग्स और वन हार्ट पर काम कर रहे हैं।  

Popular posts from this blog

RAJA BUNDELA (BJP) brings RAJ BABBAR(Congress) & KUMAR VISHWAS (AAP)together for a Hindi Film DIL TOH DEEWANA HAIN

Save Mother Earth, save our tomorrow: Asif Bhamla

MSG The Warrior Lion Heart Creates Guinness World Record for Largest Poster