कुछ बात है इन चेहरों में !

इस साल, १०० करोड़ क्लब में प्रवेश करने वाली पहली तीन हिंदी फिल्मों काबिल, रईस और जॉली एलएलबी २ बॉलीवुड के पुराने और स्थापित अभिनेताओं हृथिक रोशन, शाहरुख़ खान और अक्षय कुमार की फ़िल्में थी । लेकिन, १०० करोड़ क्लब में प्रवेश करने वाली चौथी फिल्म बद्रीनाथ की दुल्हनिया दो युवा चेहरों वरुण धवन और अलिया भट्ट की फिल्म थी । बद्रीनाथ की दुल्हनिया की सफलता में इस फिल्म के निर्देशक शशांक खेतान की उत्कृष्ट निर्देशकीय कल्पनाशीलता और चुस्त दुरुस्त पटकथा का जितना हाथ था, उतना ही फिल्म की युवा चेहरों और उनके अभिनय की ताज़गी भी थी । यह दोनों साबित करते थे कि उनमे भी बॉक्स ऑफिस को जीतने का उतना ही माद्दा है, जितना किसी पुराने और स्थापित अभिनेताओं में हैं । 
वरुण धवन और आलिया भट्ट 
पिछले चार पांच सालों से रूपहले परदे पर नज़र आने वाले चेहरों को स्टार संस या डॉटर बता कर खारिज नहीं किया जा सकता । बेशक, इधर फिल्मों में नज़र आ रहे कई चेहरों के पीछे अपने सितारा माँ या पिता का आभा मंडल है । लेकिन, दर्शकों के दिलों में अपनी जगह इन्होने खुद बनाई है । इन चेहरों में ऎसी कुछ बात है कि दर्शकों के ज़ेहन से उतरते ही नहीं। वरुण धवन और अलिया भट्ट, करण जौहर की फिल्म स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर से परदे पर आये । दर्शकों जानते थे कि वरुण धवन कॉमेडी फिल्मे बनाने वाले डेविड धवन का बेटा है और अलिया भट्ट फिल्मकार महेश भट्ट की बेटी है । लेकिन, दर्शकों ने इन्हें तभी स्वीकार किया, जब इस जोड़े ने दर्शकों को अपनी अभिनय और नृत्य प्रतिभा से प्रभावित किया । अलिया भट्ट ने उडता पंजाब फिल्म से खुद को अभिनयशील साबित किया । वरुण धवन ने भी खुद को गोविंदा के कॉमेडी हीरो का दावेदार साबित किया । बदलापुर में उनके गंभीर अभिनय की सराहना हुई  । इस जोड़े के बीच ज़बरदस्त केमिस्ट्री भी है । तभी तो हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया के बाद इस जोडी की दूसरी फिल्म बद्रीनाथ की दुल्हनिया भी हिट हो गई ।
विलेन की बेटी श्रद्धा कपूर 
फिल्म एबीसीडी २ में वरुण धवन की नायिका श्रद्धा कपूर भी एक प्रतिभाशाली अभिनेत्री है । श्रद्धा कपूर पुराने जमाने के विलेन शक्ति कपूर और पद्मिनी कोल्हापुरे की बहन शिवांगी की बेटी है । श्रद्धा कपूर को स्क्रीन पर आने का पहला मौक़ा मिला अमिताभ बच्चन की मुख्य भूमिका वाली फिल्म तीन पत्ती में एक आइटम से । यशराज फिल्म्स के युवा बैनर वाय फिल्म्स की फिल्म लव का द एंड में श्रद्धा नायिका बनी । फिल्म बुरी तरह फ्लॉप हुई । ऐसा लगा कि विलेन की बेटी हवा में विलीन हो गई है, क्योंकि, इसके बाद दो साल तक श्रद्धा कपूर की कोई भी फिल्म रिलीज़ नहीं हुई थी । श्रद्धा को जीवन दिया अलिया भट्ट के पिता महेश भट्ट की फिल्म आशिकी २ ने । महेश भट्ट की १९९० में निर्देशित हिट म्यूजिकल फिल्म आशिकी की सीक्वल फिल्म ने १०० करोड़ क्लब में प्रवेश किया  । श्रद्धा कपूर ने एक विलेन और हैदर में खुद अभिनयशील साबित किया ।
काबिल नहीं सिद्धार्थ, आदित्य और अर्जुन ! 
श्रद्धा कपूर की तरह उनके हीरो इतने काबिल साबित नहीं होते । श्रद्धा के साथ फिल्म आशिकी २ और ओके जानू के हीरो आदित्य रॉय कपूर तथा एक विलेन के सिद्धार्थ मल्होत्रा परदे उतने सफल नज़र नहीं आते । सिद्धार्थ मल्होत्रा को स्टूडेंट ऑफ़ द इयर से करण जौहर ने ही डेब्यू करवाया था । ओके जानू में हीरो आदित्य रॉय कपूर को इस मायने में स्टार ब्रदर कहा जा सकता है कि उनके भाई सिद्धार्थ रॉय कपूर बड़े फिल्म निर्माता है । इन दोनों में अभिनय क्षमता कुछ ख़ास नहीं  । यह दोनों ही कैटरीना कैफ के साथ बार बार देखो और फितूर जैसी असफल फ़िल्में दे चुके हैं । सिद्धार्थ मल्होत्रा का प्लस पॉइंट यह है कि उनके खाते में कपूर एंड संस जैसी सफल फिल्म दर्ज है । इन अभिनेताओं के साथ अर्जुन कपूर को भी रखा जाना चाहिए । फिल्म निर्माता बोनी कपूर के बेटे और सोनम कपूर के भाई अर्जुन कपूर ने इशकजादे से अपने फिल्म करियर की शुरुआत की थी । परिणीति चोपड़ा के साथ यह फिल्म हिट हुई थी । अर्जुन कपूर की खासियत है कि जब वह अपनी हमउम्र अभिनेत्रियों अलिया भट्ट (२ स्टेट्स) और परिणीति चोपड़ा (इशकज़ादे) के साथ फिल्म करते हैं, फिल्म हिट हो जाती है ।  लेकिन, जैसे ही वह प्रियंका चोपड़ा के साथ गुंडे, सोनाक्षी सिन्हा के साथ तेवर और करीना कपूर के साथ की एंड का करते हैं, फ़िल्में असफल हो जाती है । इसीलिए लोगों को उम्मीद है कि श्रद्धा कपूर के साथ उनकी  फिल्म हाफ गर्लफ्रेंड सफल होगी ।
मुबारकां की तिकड़ी 
अनीस बज्मी की २८ जुलाई को रिलीज़ होने जा रही फिल्म मुबारकां में अर्जुन कपूर अपने चाचा अनिल कपूर के साथ अभिनय कर रहे हैं । इस फिल्म में इलेअना डिक्रुज़, अतिया शेट्टी  और नेहा शर्मा भी अर्जुन कपूर की दोहरी भूमिकाओं के साथ रोमांस कर रही हैं । अतिया शेट्टी अभिनेता सुनील शेट्टी की बेटी हैं । उन्होंने आदित्य पंचोली के बेटे सूरज पंचोली के साथ फिल्म हीरो से डेब्यू किया था । लेकिन यह फिल्म फ्लॉप हुई थी । सूरज पंचोली और अतिया शेट्टी को दर्शक दूसरा मौक़ा देना चाहेंगे । इसलिए दर्शकों को मुबारकां में अतिया शेट्टी की भूमिका का इंतज़ार है । नेहा शर्मा क्या सुपर कूल हैं हम, यमला पगला दीवाना २, यंगिस्तान और तुम बिन २ ऐसी असफल फ़िल्में दे चुकी हैं । अगर मुबारकां से उनकी किस्मत नहीं चमकी तो उन्हें फिल्म इंडस्ट्री को अलविदा करना पड़ेगा । 
बॉक्स ऑफिस का टाइगर 
सितारों की नई खेप के एक अन्य स्टार पुत्र टाइगर श्रॉफ हैं। जैकी श्रॉफ के इस बेटे ने फिल्म हीरोपंथी से कृति सेनन के साथ डेब्यू किया था । फिल्म हिट हो गई । टाइगर ने श्रद्धा कपूर के साथ बागी जैसी दूसरी हिट फिल्म दी है । अलबत्ता जैक्विलिन फर्नांडीज के साथ अ फ्लाइंग जट को असफलता का मुंह देखना पडा । इसके बावजूद दर्शकों को टाइगर से काफी अपेक्षाए हैं । उनकी आगामी फिल्मों मुन्ना माइकल, बागी २ और अधूरा की दर्शकों को प्रतीक्षा है । कमल हासन और सारिका की बेटी श्रुति हासन में भी दर्शकों को पोटेंशियल नज़र आता है।  श्रुति हासन ने २००९ में लक फिल्म से डेब्यू किया था।  वह डी-डे में बढ़िया अभिनय करके अपनी पहचान बना चुकी हैं।  गब्बर इज बैक, वेलकम बैक और रॉकी हैंडसम में अभिनय कर चुकी श्रुति की आगामी फिल्मों में बहन होगी तेरी और शाबास कुंडू उल्लेखनीय हैं। ख़ास किस्म की फिल्मों और किरदारों के लिहाज़ आयुष्मान खुराना, परिणीति चोपड़ा और भूमि पेंडणेकर की फिल्मों को भी दर्शक दिलचस्पी से देखता है।  


दक्षिण की फिल्मों की सफल अभिनेत्री इलेअना डिक्रुज़ हिंदी फिल्मों में खुद को साबित कर चुकी हैं । उनके खाते में रणबीर कपूर के साथ बर्फी, वरुण धवन के साथ मैं तेरा हीरो और अक्षय कुमार के साथ रुस्तम जैसी सफल फ़िल्में हैं । दक्षिण में व्यस्त होने के कारण वह ज्यादा हिंदी फ़िल्में नहीं कर पा रहीं । वह बादशाओ में अजय देवगन के साथ नज़र आएँगी । इस लिहाज़ से साउथ की एक अन्य अभिनेत्री तपसी पन्नू हिंदी फिल्मों के प्रति ज्यादा गंभीर नज़र आती हैं । दक्षिण की फिल्मों में अपना करियर बनाने के तीन साल बाद तपसी पन्नू ने बॉलीवुड का रुख किया । उनकी पहली फिल्म धवन बाप-बेटा डेविड धवन और वरुण धवन के साथ फिल्म चश्मे बद्दूर थी । यह फिल्म बड़ी हिट साबित हुई । दो साल बाद फिल्म बेबी में अक्षय कुमार के साथ कंधे से कंधा मिला कर दुश्मनों का सफाया करने वाली तपसी पन्नू ने फिल्म पिंक में अपनी अभिनय क्षमता का लोहा मनवा लिया । बेबी फिल्म के प्रेकुएल नाम शबाना में तापसी ने शबाना का केंद्रीय किरदार किया था । तपसी पन्नू की नाम शबाना (३६.७६ करोड़) ने बॉक्स ऑफिस पर अनुष्का शर्मा की फिल्म फिल्लौरी (२७.१ करोड़) और विद्या बालन की फिल्म बेगम जान (२०.९१ करोड़) से ज्यादा बिज़नस किया । सोनाक्षी सिन्हा की फिल्म नूर (७.५८ करोड़) तो काफी पीछे रह गई । तपसी पन्नू की प्रकाश राज के निर्देशन में तड़का और वरुण धवन के साथ फिल्म जुड़वा २ इसी साल रिलीज़ हो सकती हैं । दक्षिण से एक दूसरी अभिनेत्री कृति सेनन ने टाइगर श्रॉफ के साथ फिल्म हीरोपंथी से डेब्यू किया था । वह वरुण धवन के साथ शाहरुख़ खान और काजोल की फिल्म दिलवाले में रोमांटिक जोड़ी बना चुकी हैं । कृति की सुशांत सिंह राजपूत के साथ पुनर्जन्म पर फिल्म राब्ता ९ जून को और आयुष्मान खुराना के साथ बरेली की बर्फी २१ जुलाई को रिलीज़ होने जा रही हैं ।

Popular posts from this blog

MSG The Warrior Lion Heart Creates Guinness World Record for Largest Poster

Arbaaz Khan & Sunny Leone’s Musical romantic film TERA INTEZAAR directed by Raajeev Walia begins shoot in Mumbai

I AM BIG QUENTIN TARANTINO & ANURAG KASHYAP FAN: - SAYS DIRECTOR AZIZ ZEE CHETNA ENTERTAINMENT’S FILM “EK KAHANI JULIE KI”